Mud in winter

विंटर में स्पीति ट्रिप – A Bawray Banjaray Guide (Part 2)

How to Plan a Trip to Winter Spiti – A Bawray Banjaray Guide (Part 1)

Julley!
हमारा वीकेंड तो काफी अच्छा रहा, उम्मीद है आपका भी अच्छा गया होगा और शायद आप कहीं घूम घाम भी आये होंगे। पिछले सोमवार हमने विंटर स्पीति की ट्रिप प्लानिंग के बारे में बात की थी, कहाँ जाना हैं, कैसे जाना है, कहाँ रुकना चाहिए — इन सब बातों पर बात हुई थी अपनी पर इन सब चीजों से इतर कुछ और चीजें भी है जिनका ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है।

Pin River in spiti Valley

इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप स्पीति जा रहें हैं और वो भी विंटर स्पीति। विंटर स्पीति की ट्रिप में आप जिस मौसम और हालात से मुख़ातिब होंगे उनको एक लाइन में बताते हैं – “अगर आप धूप में खड़े रहे तो आपको सनबर्न हो जाएगा और अगर आप छाँव में हैं (घर के अंदर तंदूर के पास वाली नहीं), तो आपको फ़्रॉस्टबाईट हो जाए। इस प्रॉब्लम का सीधा सा सॉल्यूशन है कि आपके स्किन का एक भी हिस्सा अनकवर्ड न रहे। इसलिए, शुरुआत करते हैं विंटर स्पीति के लिए आपके बैग में पैक होने वाली चीज़ों से।

Roads in winter
Read Villages Of Spiti Valley – A Bawray Banjaray Guide (Part 1)

पैकिंग लिस्ट फ़ॉर विंटर स्पीति

विंटर स्पीति यानि कि माइनस 20 डिग्री का तापमान और अगर उसपर हवा चल गयी तो विंडचिल के कारण माइनस 30। तो, अच्छा है कि हम अपनी तैयारी पूरी रखें। पर यह भी नहीं है कि आपको कुछ ज्यादा या स्पेशल चीज़ों की जरूरत नहीं होगी। ठंड से बचने का सबसे अच्छा तरीका हैं लेयरिंग — इससे आपको फ़्लेक्सीबिलिटी मिलती है। एक मोटे भारी जैकेट से अच्छा है तीन चार लेयर्स, उतरते चढ़ते टेम्प्रेचर के साथ आप काम ज्यादा भी कर सकते हैं। पर सवाल यह है कि जो लेयर्स हैं वो किस चीज़ की होनी चाहिए। पर्सन टू पर्सन यह चीज़ें भी काफी चेंज करती है, अपनी जरूरत और हमारे एक्सप्रिएंस को मिला के जो सबसे अच्छा ऑप्शन बने वो ट्राई करिये। हमारे हिसाब से एक लिस्ट ये रही —

Trekker enjoying view of Gette Village in Spiti Valley
लेयरिंग बहुत ज़रूरी है!
  • जैकेट– किसी भी जैकेट में सबसे जरूरी चीज़ यह है कि वो किस से बना है, डक फैदर का डाउन जैकेट सबसे बढ़िया होता है। माइनस 20 डिग्री तक के टेम्प्रेचर में भी यह अच्छे से काम आते हैं। जैकेट के नीचे की लेयरिंग का सबसे बढ़िया तरीका है – एक थर्मल (वैसे हम तो कहेंगे कि दो थर्मल इनर डालिए), एक कॉटन टीशर्ट, इसके ऊपर एक स्वेटर डालिये, स्वेटर के ऊपर फ़्लीस और आखिर में जैकेट डालिये। जैकेट विंड प्रूफ़ है या नहीं इस चीज़ का ख़ास ध्यान रखियेगा क्योंकि विंड चिल ऐसी तैसी कर देगा, अगर जैकेट के अंदर हवा चली गयी तो।
  • लोअर – एक अच्छा सा बॉडी वार्मर, थर्मल और उसके ऊपर जीन्स सबसे सही है पर अगर हवा चल रही है, तो आप विंडप्रूफ़ ट्रॉउज़र डाल सकते हैं।
  • शूज़ और सॉक्स – हाई एंकल ट्रेकिंग शूज़ विंटर स्पीति के लिए ‘जरूरी’ हैं क्योंकि यहाँ आपको बर्फ़ में चलना पड़ेगा। आपके जूतों की वाटर प्रूफ़िंग बहुत ज़रूरी है। सॉक्स के लिए एक लेयर कॉटन सॉक्स के अलावा एक जोड़ी वूलन सॉक्स भी जरूरी हैं। कॉटन सॉक्स आपके लिए दिन में सही होगा पर रात के लिए आपको एक जोड़ी वूलन सॉक्स चाहिए ही चाहिए। रात में आपके पाँव सबसे ज्यादा ठंढे होते हैं और अगर इसका कुछ जुगाड़ नहीं किया गया तो आपकी रात की नींद खराब हो सकती है।
  • ग्लव्स एंड कैप – बिना टोपी और ग्लव्स के तो स्पीति आना वैसा होगा कि आप बीच घूमने जा रहे हैं और आप शॉर्ट्स और तौलिया नहीं लेके गए हैं। आप जब रेकोंग पीओ मार्किट में होंगे, तो आपको ग्लव्स और टोपियां मिल जाएंगीं — बिलकुल वैसी जैसी आपको चाहिए। गर्दन के लिए बैन्डेना भी जरूरी है।
Villages Of Spiti Valley: A Bawray Banjaray Guide (Part 2)

इसके आगे हम AMS के बारे में बात करने वाले थे, पर आज Facebook पर आप लोगों ने पूछा कि अगर अपनी गाड़ी या बाइक से विंटर स्पीति ट्रिप करनी है, तो क्या इटिनररी होनी चाहिए। तो पहले आपसे इसके बारे में बात कर लेते हैं।

Icy roads of Winter Spiti
गाड़ियां चलती हैं! बस हिसाब से चलाना होता है!
  • पहला दिन – दिल्ली से शिमला या नारकंडा (शिमला में भीड़ रहेगी काफी तो नारकंडा में रुकना ज्यादा सही रहेगा)
  • दूसरा दिन – नारकंडा से चितकुल/सांगला
  • तीसरा दिन – सांगला/चितकुल से कल्पा
  • चौथा दिन – कल्पा से ताबो
  • पांचवा दिन – ताबो से काज़ा
  • छठा दिन – काज़ा में ही
  • सातवां दिन – काज़ा से चिचम की तरफ और वापिस काज़ा
  • आठवां दिन – काज़ा से कॉमिक की तरफ और वापिस काज़ा
  • नौवां दिन – काज़ा से पिन वैली
  • दसवां दिन – पिन वैली से ढंकर होते हुए नाको
  • ग्यारहवां दिन – नाको से शिमला
  • बारहवां दिन – शिमला से दिल्ली
Bikers in Spiti Valley
सोचिए बर्फ़ में क्या स्वैग है बाइक चलाने का!
Villages Of Spiti Valley: A Bawray Banjaray Guide (Part 3)

अपनी गाडी या बाइक से जाने का मतलब है कि आपको कमसकम दो वीक का टाइम तो निकालना पड़ेगा, क्योंकि कई बार बर्फ़बारी से या फ़िर रोड ब्लॉक से आपको कहीं रुकना पड़ सकता है। इसके अलावा, आपको अपनी गाडी के बारे में अच्छी जानकारी होनी भी जरूरी है. साथ में एक और ड्राइवर हो तो सोने पर सुहागा है। अगर आप बाइक राइड का सोच रहे हैं, तो आपको कुछ ख़ास इंतज़ाम करने पड़ेंगे, क्या और कैसे उसके लिए एक नया ब्लॉग लगेगा — थोड़ा टाइम दीजिए। फ़िलहाल आते हैं AMS पर।

Langza Buddha in winter

स्पीति वैली 3000 मीटर से ऊपर की बात है और अगर आप इस बात को नज़रअंदाज़ करके बिना एक्लेमटाइज़ हुए यहाँ हांडेंगे तो फ़िर आपको शायद मुँह की खानी पड़ सकती है. इस चीज़ से बचने का आसान और कारगर तरीका है कि टाइम लीजिए। इससे क्या होगा कि एक तो आप उन जगहों को अच्छे से देख पाएंगे और दूसरा कि आपको AMS की भी कोई टेंशन नहीं रहेगी। वैसे AMS के सिम्पटम्स हैं भी ऐसे है कि आप उनको इग्नोर कर देते हैं, पर नहीं — अगर ज़रा सा भी डाउट है, तो उसका कुछ सोल्युशन निकालिये। इग्नोर मत मारिए!

इन सब चीज़ों के अलावा, इन चीज़ों को भी इग्नोर मत करियेगा

  • विंटर स्पीति में आप यह उम्मीद लेके तो मत जाइएगा कि आपको रनिंग वाटर की सुविधा मिलेगी।
  • नहाने की तो सोचियेगा भी मत। 
  • ‘निपटने’ के लिए, आपको स्पीति के ट्रेडिशनल ड्राई टॉयलेट मिलेंगे।
  • रोड पर तो बढ़िया बर्फ़ जमी होगी। अगर आप अपनी गाड़ी या बाइक से जा रहे हैं, तो स्नो चेन्स ज़रूर ले के जाएँ।
  • अगर किसी ऐसी जगह से निकलना पड़े जहाँ सूरज नहीं पड़ता है, तो वहाँ आपको ख़ास ध्यान रखना पड़ेगा। क्योंकि बर्फ़ ऐसे रास्तों पर बहुत सख़्त जमी होती है और इससे गाडी के स्किड करने के चांसेज़ बहुत बढ़ जाते हैं।
  • बाकी कपड़े तो शायद ही कोई भूले, पर अगर आप टोपी और चश्मा भूल गए हैं तो सबसे पहले नया ख़रीद लें।
  • एक गर्म फ़्लास्क जरूर लेकर चलें।
  • जहाँ आप रुके हैं वहीं खाने का जुगाड़ कर लें, क्योंकि विंटर में ज़्यादातर रेस्टोरेंट्स और ढाबे बंद रहते हैं।
  • जितनी जरूरत लगे, उससे थोड़ा ज्यादा पैसा और वो सब कैश में ही ले कर चलें। एटीएम के भरोसे नहीं रहें।

अब हमें खुद लगने लगा हैं कि हम ही ज्ञान पेल रहे हैं! पर फिर भी आपको लगे के कोई चीज़ जाननी है और या कोई ऐसी जानकारी है जो इस गाइड में होनी चाहिए, तो नीचे कमेंट्स में बात करते हैं। बाकी फ़रवरी के आस पास मूड बनाते हैं विंटर स्पीति ट्रिप मारने का, आप भी बनाइये।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *